हाथों में होती है जलन तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्स, हाथों को मिलेगी राहत –

1. हाथों पर करें शहद का इस्तेमाल

शहद में अनेकों औषधीय गुण पाए जाते है। यदि आपको मिर्च काटने के बाद हाथों में तेज जलन हो रही हो, तो उस वक्त अपने हाथों में शहद को अच्छी तरह लगाएं। यकीन मानिए शहद लगाने के बाद आपकी वह जलन बहुत जल्द खत्म हो जाएगी।

2. हाथों में करें नींबू का इस्तेमाल

मिर्च काटने की वजह से यदि आपके हाथों में तेज जलन हो रही हो, तो अपने हाथों में नींबू को अच्छी तरह लगाए। नींबू लगाने के बाद आपक तुरंत ही उस जलन से छुटकारा मिल जाएगा। आपको बता दें, कि नींबू आपकी त्वचा को कोई साइड इफेक्ट नहीं पहुंचाएगा।

3. हाथों पर इस्तेमाल करें आइस क्यूब

यदि आपको मिर्चा काटने के बाद हाथों में तेज जलन हो रही हो, तो उस वक्त अपने हाथों के जलन को दूर करने के लिए का आइस क्यूब का करें इस्तेमाल। यह आपके हाथों की जलन को तुरंत ही दूर कर देगा।

4. हाथों में लगाए एलोवेरा

एलोवेरा जेल में अनेकों औषधीय गुण पाए जाते है। आपको बता दें, कि एलोवेरा बहुत ही ठंडा होता है। वह हमारी त्वचा को ठंडक देने का काम करता है। यदि आप एलोवेरा को अपने हाथों में 2 मिनट तक लगाकर छोड़ दें, तो इससे आपके हाथों की जलन बहुत हद तक दूर हो सकती है। बता दें, कि इसका इस्तेमाल करने से आपके स्किन पर भी कोई साइड इफेक्ट नहीं आएगा।

5. दही मक्खन या दूध का करें हाथों पर इस्तेमाल

अक्सर मिर्च काटने की वजह से हाथों में तेज जलन होने लगती है। ऐसे में हमें कुछ समझ नहीं आता है। यदि आप अपने हाथों में दूध मक्खन या दही को 2 मिनट लगाकर हाथों को पानी से धो लें, तो आपकी यह जलन बहुत जल्द दूर हो सकती है।

Homeopathic Medicine-

You Can Take homeopathic medicine SULPHUR 30 .

This is the common medicine for this condition , U need to consult a doctor before Start any medicines .

DOSE – 5 drop 2 time in little water .. only for 3 days ..